A

Tuesday 3 December 2013

स्मार्टफोन, लैपटॉप चोरी होने से पहले उठाएं ये कदम

How to prepare your device before it gets lost or stolenफोन, टैबलट या लैपटॉप चोरी होने या खोने पर बहुत नुकसान होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे गैजट रिकवरी का चांस बढ़ाया जा सकता है। तो देर किस बात की। जानिए कि अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप के चोरी होने से पहले आपको क्या-क्या करना चाहिए...

विंडोज़ लैपटॉप के लिए 
लोकेट माई लैपटॉप को locatemylaptop.com से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। यह गूगल मैप के जरिए लैपटॉप को लोकेट करता है। इसके अलावा www.lalarm.com पर एलअलार्म फ्री में पा सकते हैं। अगर लैपटॉप लॉक है और कोई पावर कॉर्ड या यूएसबी फ्लैश ड्राइव हटाता है तो अलार्म बजाता है। ज्यादा सिक्यॉरिटी के लिए सिस्टम पर फ्री सल्यूशन प्रे इंस्टॉल किया जा सकता है, जिसके बारे में हम आपको सबसे बाद में बताएंगे।

ऐपल के मैक लैपटॉप के लिए
ऐपल फाइंड माई मैक नाम का खुद का ऐंटि-थेफ्ट सल्यूशन देता है। जब भी यूजर आईक्लाउड अकाउंट में साइन-इन करता है, यह अपने आप चालू हो जाता है। इससे लैपटॉप को रिमोटली ट्रैक, डेटा डिलीट किया जा सकता है या अलार्म बजाया जा सकता है।

ऐंड्रॉयड
इसका खुद का ट्रैकिंग फीचर है, जिसको http://google.com/android/devicemanager से ऐक्सेस किया जा सकता है। यह यूजर के गूगल आईडी से अटैच्ड किसी भी ऐंड्रॉयड डिवाइस को ट्रैक कर सकता है। मैप पर लोकेशन देखी जा सकती है, उसे लॉक किया जा सकता है, डेटा डिलीट किया जा सकता है और रिंग की जा सकती है। इसके लिए एवीजी, अवास्त, कैस्परस्की या लुकआउट के फ्री ऐंटिवायरस ऐप भी चेक किए जा सकते हैं, जिनमें ऐसे ही फीचर्स हैं।

आईओएस
ऐपल अपने आईओएस डिवाइस के लिए खुद का ऐंटि-थेफ्ट ऐप फाइंड माई आईफोन देती है। इसका सेटअप बहुत आसान है और सिंगल ऐपल अकाउंट से सभी डिवाइस को मैनेज किया जा सकता है। आईक्लाउड अकाउंट में लॉग-इन करके किसी भी ब्राउजर से डिवाइस को लोकेट किया जा सकता है। इसके बाद उसे मेसेज भेजा जा सकता है, रिमोटली लॉक किया जा सकता है और डेटा डिलीट किया जा सकता है। यूज़र सिक्यॉरिटी या आईलॉस्टफाइंडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लैकबेरी
इसके ऐंटि-थेफ्ट सल्यूशन का नाम ब्लैकबेरी प्रोटेक्ट है। इसको ब्लैकबेरी अकाउंट से ब्लैकबेरी डिवाइस पर सेट किया जा सकता है। ऐक्टिव होने पर यह कॉन्टैक्ट, कैलंडर एंट्री और बुकमार्क्स का ऑटो बैकअप बना देता है। प्रोटेक्ट वेबसाइट पर लॉगइन करके डिवाइस की लोकेशन ट्रैक की जा सकती है। इसके बाद मेसेज सेंड किया जा सकता है, लॉक किया जा सकता है और डेटा डिलीट किया जा सकता है।

विंडोज़ फोन
इसके ऐंटि-थेफ्ट फीचर का नाम फाइंड माई फोन है। यूजर को http://windowsphone.com पर उसी विंडोज़ लाइव आईडी से साइन-इन करना होगा, जिससे वह स्मार्टफोन पर लॉगइन करता है। ब्राउज़र में एक मैप पर डिवाइस पर फोन की लोकेशन नजर आएगी। प्रिंटर कनेक्ट होने पर यह लोकेशन की हार्ड कॉपी प्रिंट कर सकता है। ब्राउजर से फोन पर तेज रिंग बजाई जा सकती है और समूचा डेटा डिलीट किया जा सकता है।

फ्री ट्रैकिंग सल्यूशन प्रे (prey)
इससे आसान ट्रैकिंग फसिलिटी आपको कहीं नहीं मिलेगी। यह दुनिया के हर कोने में काम करता है। कुछ ऐसी चीजें हैं, जो इसको सबसे अच्छा बनाती हैं। यह फ्री है, लेकिन इफेक्टिव है। इसमें लोकेशन और वेबकैम फोटो कैप्चर जैसे फीचर्स हैं। जरूरत पड़ने पर, डिवाइस चोरी हो जाने पर भी प्रो अकाउंट में अपग्रेड किया जा सकता है। यह झटपट इंस्टॉल हो जाता है और गैजट को स्लो भी नहीं करता। यह अकाउंट में लॉग-इन होने के बाद ऐक्टिवेट होता है और डिवाइस को मिसिंग करार देता है। फ्री अकाउंट से 3 डिवाइस तक कनेक्ट किया जा सकता है और यह मल्टिपल प्लैटफॉर्म सपोर्ट देता है।

No comments:

Post a Comment