A

Saturday 26 October 2013

अपने लिखे हुए टेक्स्ट का ऑडियो बनाएं

आपके लिखे हुए मैटर की ऑडियो फाइल बन जाएं तो होगा ना दिलचस्प। Text मैटर की ऑडियो फाइल बनाने के बाद आप उसे भविष्‍य में सुनने के लिए Save कर सकते हैं या फिर अपने ब्लॉग पर भी शेयर कर सकते हैं। Text को ऑडियो और ऑडियो को Text में बदलने के लिए कई वेबसाइट सर्विस मुहैया कराती है। इस तकनीक पर पिछले कई सालों से काम हो रहा है। बात करते हैं ऐसी ही कुछ वेबसाइटों की जिन पर जाकर आप अपने मैटर को ऑडियो फाइल में कनवर्ट कर सकते हैं।

www.spokentext.net
स्पोकन टेक्सट डॉट नेट टेक्सट को ऑडियो और ऑडियो को टेक्‍स्ट में कनवर्ट करने की सुविधा देती है। यदि आप इसे यूज करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको इस पर अकाउंट बनाना होगा। इस पर जाकर आप अंग्रेजी, फ्रेंच, स्पेनिश और जर्मन में लिखे हुए मैटर को ऑडियो में कनवर्ट कर सकते हैं। इन्हीं चारों भाषाओं की ऑडियो फाइल को आप टेक्सट में भी कनवर्ट करके पीडीएफ, वर्ड और पावर प्वाइंट फाइल बना सकते हैं। इस साइट का ट्रायल फ्री है, इसके बाद की सर्विसेज के लिए आपको शुल्क अदा करनी पड़ती है।

www.readthewords.com
रीडदवर्डस डॉट कॉम पर आप अपना अकाउंट बनाकर फ्री में टेक्सट मैटर की ऑडियो फाइल बना सकते हैं। रीडदवर्डस डॉट कॉम का इंटरफेस भी काफी आसान है। इस साइट की शुरूआत जनवरी 2008 में उन ‌छात्रों को ध्यान में रखकर की गई थी जो पढ़ नहीं सकते लेकिन ऑडियो को आसानी से सुन सकते हैं।

www.imtranslator.com
आइएमट्रांसलेटर डॉट काम पर चाइनीज, फ्रेंच, इंग्लिश और जापानी के साथ आप दुनिया की करीब 52 भाषाओं के टेक्सट मैटर की ऑडियो फाइल तैयार कर सकते हैं। आइएमट्रांसलेटर डॉट काम पर आप हिंदी मैटर की भी ऑ‌डियो फाइल बना सकते हैं। इसकी स्‍थापना 1993 में की गई थी लेकिन इसने काम करना शुरू साल 2000 में किया। ये काफी पॉपुलर वेबसाइट है।

No comments:

Post a Comment