A

Sunday 29 September 2013

अपने चेहरे को कम्‍प्‍यूटर का पासवर्ड बनाइये

अगर आप चाहते हैं कि आपका Computer बिना password  डाले केवल आपके Face को देखते ही open हो जाये। इसके लिये आपको एक Softwere अपने Computer में इंस्‍टाल करना होगा और एक web camera लगाना है(अगर आप लैपटॉप पर प्रयोग करते है उसमे वेबकैमरा पहले से होता है) और Softwere में दिये गये निर्देशों का पालन करना है और Computer को रीस्‍टार्ट करना है। अब तो आपका कंप्यूटर बिना आपको देखे हुए खुलेगा ही नहीं जब आप सामने बैठेगे तभी आपका कंप्यूटर open होगा।

असल में यह Softwere face recognition system पर आधारित है, इसमें बेव कैमरे द्वारा आपका फोटो लिया जाता है, जिस में Softwere आपके चेहरे के कुछ खास हिस्‍सो को पांइट कर लेता है, और database तैयार कर लेता जब आप अपने कम्‍प्‍यूटर के सामने बैठते है तो Softwere उन्‍हीं पांइटों/database के आधार पर आपके चेहरे से मैच कराता है मैच हो जाने पर वह Computer को ओपन कर देता है और किसी दूसरे व्‍यक्ति या user के Computer के सामने बैठने पर Computer ओपन नहीं होता क्‍यूकि उसके पास उस नये user का database नहीं होता है 


यह Softwere बिलकुल Free है इसे आप इसकी निर्माता कम्‍पनी Lenovo की बेवसाइट से डाउनलोड कर सकते है जिसका लिंक मैंने नीचे दिया है।

No comments:

Post a Comment